-Advertisement-

वीडियो: भोपाल से दिल्ली जा रही वंदे भारत ट्रेन में लगी आग, यात्रियों में दहशत

-Advertisement-
-Advertisement-
वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में आग: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से नई दिल्ली जा रही वंदे भारत ट्रेन में आग लगने की खबर है. सूत्रों की मानें तो सोमवार सुबह भोपाल से दिल्ली आ रही वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के एक कोच के बैटरी बॉक्स में आग लग गई. बाद में इस खबर की पुष्टि रेलवे अधिकारियों ने भी की. अधिकारी ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ है और इस घटना से कोई खास नुकसान नहीं हुआ है.

#घड़ी , मध्य प्रदेश | कुरवाई केथोरा स्टेशन पर वंदे भारत एक्सप्रेस के एक कोच के बैटरी बॉक्स में आग लगने की सूचना मिली। फायर ब्रिगेड ने मौके पर पहुंचकर आग बुझाई। सभी यात्री सुरक्षित हैं. किसी के घायल होने की सूचना नहीं है. आग केवल बैटरी बॉक्स तक ही सीमित है… pic.twitter.com/E2s9ED99VH

– एएनआई एमपी/सीजी/राजस्थान (@ANI_MP_CG_RJ) 17 जुलाई 2023 https://platform.twitter.com/widgets.js

आग पर पाया गया काबू, रेलवे कर्मचारी कर रहे मरम्मत कार्य

बताया जा रहा है कि जिस कोच में आग लगी उसमें सिर्फ 20-22 यात्री ही सवार थे. घटना के तुरंत बाद उन्हें दूसरे कोच में स्थानांतरित कर दिया गया। अधिकारी ने यह भी कहा कि कुछ रेलवे कर्मचारियों ने सुबह करीब 6.45 बजे सी-12 कोच के बैटरी बॉक्स में आग देखी, जिसके बाद रानी कमलापति-हजरत निज़ामुद्दीन वंदे भारत ट्रेन को विदिशा जिले के कुरवाई और कैथोरा स्टेशनों के बीच तुरंत रोक दिया गया। गया। अधिकारी ने बताया कि आग पर तुरंत काबू पा लिया गया. उन्होंने बताया कि रेलवे कर्मचारी मरम्मत का काम कर रहे हैं.

आग क्यों और कैसे लगी? इसकी जांच जारी है

हालांकि ये आग क्यों और कैसे लगी इसकी जांच जारी है. आग का आकार छोटा होने के कारण उस पर तुरंत काबू पाया जा सका. आग मुख्य रूप से कोच के बैटरी बॉक्स में लगी. अब रेलवे के कर्मचारी और अधिकारी इसकी मरम्मत में लगे हुए हैं. बता दें कि इस वंदे भारत एक्सप्रेस को शुरू हुए अभी ज्यादा वक्त नहीं हुआ है. ट्रेन में सफर कर रहे यात्रियों ने बातचीत के क्रम में बताया कि कोच सी-14 में बैटरी के पास अचानक धुआं उठा. इसके बाद बैटरी बॉक्स से आग की लपटें निकलने लगीं। बीना रेलवे स्टेशन से पहले कुरवाई केथोरा में ट्रेन को रोका गया और यात्रियों को सुरक्षित उतार लिया गया। फिर उसकी सांसों में सांस आई.

ताज महल तक पहुंचा यमुना का पानी, दिल्ली के हालात पर बीजेपी ने केजरीवाल सरकार पर लगाया आरोप

पश्चिम मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राहुल श्रीवास्तव ने बताया कि रानी कमलापति-हजरत निज़ामुद्दीन वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन सुबह 5.40 बजे भोपाल से रवाना हुई. उन्होंने एक बयान में कहा, “जब यह कल्हार स्टेशन से गुजर रही थी, तो स्टेशन प्रबंधक ने सी-14 बोगी के बैटरी बॉक्स से धुआं निकलते देखा, जिसके बाद उन्होंने वरिष्ठ अधिकारियों को सूचित किया और ट्रेन को कुरवाई-कथोरा स्टेशन पर रोक दिया।” गया।’ उन्होंने बताया कि दमकल कर्मियों ने सुबह करीब आठ बजे आग पर काबू पा लिया. अधिकारी ने बताया कि बैटरी बॉक्स बोगी के नीचे यात्रियों की सीट से काफी दूरी पर है. एक बार जब बैटरी बॉक्स में आग लग जाती है, तो विद्युत सुरक्षा प्रणाली उसमें से बैटरियों को डिस्कनेक्ट कर देती है। उन्होंने बताया कि बैटरियां हटा दी गईं और आग बुझा दी गई. अधिकारी ने बताया कि रेलवे कर्मचारी मरम्मत का काम कर रहे हैं.

पीएम मोदी ने 27 जून को इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई थी.

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले महीने 27 जून को एक साथ पांच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई थी. पीएम मोदी ने मध्य प्रदेश के भोपाल में रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से पांच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई. प्रधानमंत्री रानी कमलापति-जबलपुर वंदे भारत एक्सप्रेस को छोड़कर बाकी चार ट्रेनों को वर्चुअली हरी झंडी दिखाई गई.

पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा

खजुराहो-भोपाल-इंदौर वंदे भारत एक्सप्रेस मालवा क्षेत्र और बुंदेलखंड क्षेत्र को भोपाल से जोड़ेगी, जिससे दोनों क्षेत्रों के बीच कनेक्टिविटी में सुधार होगा। इससे महाकालेश्वर, मांडू, महेश्वर, खजुराहो, पन्ना जैसे महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों को फायदा होगा। ऐसे में जहां एक-एक करके हर राज्य में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन शुरू की जा रही है, वहीं दूसरी ओर इस ट्रेन के बैटरी बॉक्स में अचानक आग लगने से अफरा-तफरी का माहौल पैदा हो गया.

केदारनाथ मंदिर में मोबाइल फोन पर बैन, कपड़ों को लेकर बने नए नियम, पढ़ें डिटेल

वंदे भारत एक्सप्रेस अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की बात करें तो यह ट्रेन अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है। वहीं, वंदे भारत ट्रेन के ड्राइवर ने यात्रियों से अपील की है कि वे ट्रेन की संपत्ति को कोई नुकसान न पहुंचाएं और यात्रा का आनंद लें. उन्होंने कहा कि ट्रेन में यात्रियों को कई बेहतर सुविधाएं दी गयी हैं. यह सुविधा यात्रियों के लिए सुरक्षा और आराम दोनों ही लिहाज से बहुत अच्छी है।

(टैग्सटूट्रांसलेट)भोपाल वंदे भारत एक्सप्रेस(टी) दिल्ली वंदे भारत ट्रेन(टी)वंदे भारत ट्रेन में आग(टी)वंदे भारत ट्रेन में आग भोपाल(टी)वंदे भारत ट्रेन में आग दिल्ली(टी)वंदे भारत एक्सप्रेस(टी)वंदे भारत ट्रेन
-Advertisement-

- A word from our sponsors -

-Advertisement-

Most Popular

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: