-Advertisement-

डच स्कूलों में मोबाइल, टैबलेट और स्मार्ट घड़ियों पर प्रतिबंध लगाया जाएगा

-Advertisement-
-Advertisement-

एम्सटर्डम, 5 जुलाई (हि.स.)। नीदरलैंड के स्कूलों में मोबाइल, टैबलेट और स्मार्ट घड़ियों पर प्रतिबंध लगाया जाएगा। नीदरलैंड सरकार ने कहा है कि ये इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स छात्रों की पढ़ाई में बाधा बन रहे हैं, इसलिए इन पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया गया है।

नीदरलैंड सरकार की ओर से कहा गया है कि पढ़ाई के दौरान मोबाइल फोन के इस्तेमाल से बच्चों पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है। मोबाइल फोन, टैबलेट और स्मार्ट वॉच जैसे गैजेट्स के इस्तेमाल के दुष्परिणाम तेजी से सामने आ रहे हैं। इन उपकरणों के कारण छात्र ध्यान केंद्रित करने में कम सक्षम होते हैं, जिसका सीधा असर उनके प्रदर्शन पर पड़ता है। इस कारण 1 जनवरी 2024 से स्कूलों में मोबाइल फोन, स्मार्टवॉच और टैबलेट की अनुमति नहीं होगी. सरकार ने इस मामले पर अभिभावकों और शिक्षकों को सहमति बनाने के लिए अक्टूबर तक का समय दिया है. स्कूल अधिकारियों को इस मामले में माता-पिता और शिक्षकों से सहमति लेने के लिए कहा गया है।

डच शिक्षा मंत्री रॉबर्ट डिकग्राफ ने बताया कि यह फैसला सांस्कृतिक बदलाव लाएगा. इससे पहले 2018 में, फ्रांस ने ऑनलाइन बदमाशी को रोकने के लिए प्राथमिक और मध्य विद्यालयों में मोबाइल फोन पर प्रतिबंध लगा दिया था। ब्रिटेन ने भी इस तरह के प्रतिबंध को उचित ठहराया था. ब्रिटेन के शिक्षा मंत्री ने कहा कि ज्यादातर स्कूलों में मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर पहले से ही प्रतिबंध है.

-Advertisement-

- A word from our sponsors -

-Advertisement-

Most Popular

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: