-Advertisement-

जम्मू में तिरुपति बालाजी मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खुले, एलजी ने किया उद्घाटन

-Advertisement-
-Advertisement-

जम्मू, 08 जून (हिंदुस्तान टाइम्स)। जम्मू जिले के बाहरी इलाके सिधदा के माजिन में सुंदर शिवालिक जंगलों के बीच स्थित तिरुपति बालाजी मंदिर के कपाट गुरुवार को श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने वर्चुअल माध्यम से भगवान श्री वेंकटेश्वर स्वामी का मंदिर खुलने पर लोगों को बधाई दी.

जम्मू और कश्मीर एलजी मनोज सिन्हा ने केंद्रीय मंत्रियों जितेंद्र सिंह और जी किशन रेड्डी की उपस्थिति में जम्मू में तिरुपति बालाजी मंदिर का उद्घाटन किया। इस अवसर पर सांसद जुगल किशोर शर्मा सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी भी उपस्थित थे। सुंदर शिवालिक जंगलों में 62 एकड़ भूमि पर बना तिरुपति बालाजी मंदिर, जम्मू क्षेत्र के सबसे बड़े मंदिरों में से एक बनने के लिए तैयार है, जिससे केंद्र शासित प्रदेश में धार्मिक और तीर्थ पर्यटन को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

हालांकि मंदिर का उद्घाटन केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को करना था, लेकिन वह किसी कारणवश इस कार्यक्रम का हिस्सा नहीं बन सके। वर्चुअल माध्यम से कार्यक्रम को संबोधित करते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने मंदिर के कपाट खुलने पर लोगों को बधाई दी. उन्होंने कहा कि वह जब भी राज्य का दौरा करेंगे तो इस मंदिर में भगवान के दर्शन करने जरूर आएंगे।

सिद्दा के माजिन गांव में 62 एकड़ जमीन पर 32 करोड़ की लागत से तिरुपति बालाजी का मंदिर बनाया गया है. इससे पहले बुधवार को मंदिर में भगवान वेंकटेश्वर की आठ और छह फीट की मूर्ति स्थापित की गई थी. आंध्र प्रदेश के लगभग 45 विद्वानों ने अनुष्ठान किया और वैदिक मंत्रों के साथ अभिषेक किया। मूर्ति के निर्माण में ग्रेनाइट का उपयोग किया गया है। इन मूर्तियों को आंध्र प्रदेश के गुंटूर शहर से लाया गया है।

इस मंदिर को तिरुपति बालाजी मंदिर की तर्ज पर बनाया गया है। जम्मू शहर में धार्मिक पर्यटन की दृष्टि से यह बहुत महत्वपूर्ण है। मां वैष्णो देवी के दर्शन करने वाले श्रद्धालु अब जम्मू में तिरुपति बालाजी के दर्शन भी कर सकेंगे। इससे धार्मिक पर्यटन बढ़ने से स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिलेगा।

तिरुपति बालाजी मंदिर तिरुमाला तिरुपति देवस्थान बोर्ड द्वारा बनाया गया है। पहले चरण में भगवान बालाजी का मंदिर, पुजारियों व बोर्ड स्टाफ के आवास, शौचालय व पार्किंग का निर्माण किया गया. दूसरे चरण में वेद पाठशाला आध्यात्मिक केंद्र बनाया जाएगा। अकेले आंध्र प्रदेश के 50 से ज्यादा कारीगरों ने मंदिर का निर्माण किया है।

जम्मू में तिरुपति बालाजी मंदिर के कपाट भक्तों के लिए खुले, एलजी ने किया उद्घाटन सबसे पहले BLiTZ पर दिखाई दिया।

-Advertisement-

- A word from our sponsors -

-Advertisement-

Most Popular

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d